Sunday, April 28th, 2024

कामर्स की रिकार्डिंग खत्म, दूरदर्शन से होगी सिर्फ BA और BSc की पढाई

भोपाल
कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों की पढाई भोपाल दूरदर्शन के भरोसे छोड दी है। दिसंबर माह का पूरा टाइम टेबिल जारी कर दिया गया है। इसमें बीकाम के सभी लेक्चर को छोड कर जारी किया गया है। विभाग ने बीए और बीएससी की पढ़ाई दूरदर्शन से कराने तीसरा टाइम टेबिल जारी कर दिया है।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिसंबर में कालेज खुलने का निर्णय बदलना पडा है। उन्होंने प्रेसवार्ता में दिसंबर में कालेज खोलने की बात कही थी, लेकिन विभाग ने दिसंबर की कक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसमें सिर्फ बीए और बीएससी में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी ही पढ पाएंगे। क्योंकि विभाग के पास बीकाम के रिकार्ड किए गए लेक्चर मौजूद नहीं हैं। कुछ वीडियो का प्रसारण पूर्व में हो चुका है। कामर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अपनी पढाई शुरू करने के लिए दिसंबर बीतने का इंतजार करना होगा।

विभाग ने पीजी की कक्षाओं का कोई कार्यक्रम जारी नहीं किया है। इससे वे भी बीकाम के विद्यार्थियों की तरह अपने सिलेबर्स को पूरा करने में पिछड जाएंगे। वहीं कालेजों में पदस्थ प्रोफेसर यूजी-पीजी के द्वितीय और तीसरे वर्ष के प्रवेशित विद्यार्थियों के प्रवेश कराएंगे। वहीं प्रथम वर्ष व सेमेस्टर के विद्यार्थियों का सत्यापन कार्य करेंगे।

आनलाइन क्लास भी जारी
कॉलेज में यूजी की आॅनलाइन क्लासें चलाई जा रही हैं, लेकिन ऐसे विद्यार्थी जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन्हें टाइम टेबिल के अनुसार वीडियो लेक्चर से लाभान्वित होने के लिए एसएमएस, व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से निकट के ग्राम पंचायत में वीडियो व्याख्यान में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 4 =

पाठको की राय